What Is Blogging In Hindi [ब्लॉग्गिंग क्या है? हिंदी में] 

2021 में ब्लॉग्गिंग की शुरुआत कैसे करें? 

ब्लॉग्गिंग मे सफल कैसे हो। 

ब्लॉग्गिंग से पैसे किसी कमाए? 


यदि आप इस पोस्ट को पढ़ना चाहते हैं, तो इसका मतलब है कि आपको प्रोफेसनल ब्लॉगिंग में रूचि है। इस लेख में आज हम जान लेंगे कि ब्लॉगिंग क्या है और प्रोफेसनल ब्लॉग्गिंग कैसे करें।

 हर बार जब हम प्रोफेसनल रूप से कुछ करते हैं, तो इसका मतलब है कि हम अपने सर्वोत्तम कौशल का उपयोग करके एक अच्छा Result प्राप्त करना चाहते हैं।

प्रोफेसनल ब्लॉगिंग के बारे में जानने से पहले, मैं आपको ब्लॉगिंग के बारे में थोड़ा सा विचार दूंगा। ब्लॉग एक प्रकार की वेबसाइट हैं, जहां लोग अपना ज्ञान या जानकारी साझा करते हैं।

हर रोज, लाखो करोडो लोग अपनी समस्याओं के समाधान के लिए Google या विभिन्न खोज इंजनों पर खोज करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि खोज इंजन लोगो के समस्या का समाधान करता है। खोज इंजनों काम केवल ब्लॉग या वेबसाइट के लिंक को दिखाना होता है जो की ब्लॉग या वेबसाइट हमारे जैसे लोगो के द्वारा चलाई जाती है। 

ब्लॉग्गिंग क्या है हिंदी मे


हम कह सकते हैं कि, लोग अपनी जानकारी साझा करने के लिए ब्लॉगिंग करते हैं। इससे पाठकों और ब्लॉगर्स (लेखकों) दोनों का लाभ है क्योंकि वे दोनों एक दूसरे की मदद करते हैं।

ब्लॉग या (वेब ​​पेज) वास्तव में एक निरंतर वेबसाइट अपडेट है, जहां अक्सर ब्लॉगर्स द्वारा नई नई सामग्री अपलोड की जाती है। एक ब्लॉग एक अनौपचारिक शैली या वार्तालाप (सामान्य वार्ता शैली) में लिखा जाता है।

ब्लॉग मालिक का उद्देश्य अधिक लोगों को आकर्षित करने के साथ साथ और कई उद्देश्यों को प्राप्त करना होता है। इससे आप यहाँ एक बड़ा समुदाय बना सकते है। 

और जहाँ पर आप अपने व्यवसाय को बढ़ावा दे सकते है, या लोगों किसी विषय पर अछी जानकारी दे सकते है।

ब्लॉगिंग क्या है - हिंदी में ब्लॉगिंग क्या है

वेब ब्लॉग, जिसे एक संक्षिप्त रूप में "ब्लॉग" कहा जाता है, वास्तविक वेब पेज सामग्री या ब्लॉग पोस्ट एमडी है। इस ब्लॉग पोस्ट को लिखने भर की चीज़ को ही ब्लॉगिंग कहा जाता है। यदि कोई ब्लॉगिंग के लिए आता है तो इसका मतलब है कि उसके पास सभी प्रकार के कौशल होने चाहिए, जिससे वे आसानी से ब्लॉग और वेबसाइट का नियंत्रण कर सके।

अपने वेब पेज पर सही प्रकार के उपकरण का उपयोग करके, आप लेखन, ब्लॉग पोस्ट, कनेक्ट और इंटरनेट पर ब्लॉग सामग्री साझा करने में सहायता कर सकते हैं। यह आपको यह सब कार्य करने में मदद करेगा।

अब आइए ब्लॉगिंग से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण परिभाषाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

ब्लॉग की परिभाषा।

ब्लॉग अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा पढ़ने के लिए इंटरनेट पर ऑनलाइन पत्रिकाओं / डायरेरल उपलब्ध हैं।

ब्लॉगर की परिभाषा

ब्लॉगर वास्तव में एक व्यक्ति है जो ब्लॉग का मालिक है। ये वे लोग हैं जो ब्लॉग को समय-समय पर रहते हैं, नए ब्लॉग पोस्ट, नई जानकारी, केस स्टडीज, राय (ध्वनि) इत्यादि लिखकर।

ब्लॉग पदों की परिभाषा

ब्लॉग पोस्ट ब्लॉगर्स द्वारा लेख या कोई सामग्री नामक ब्लॉगर्स द्वारा लिखे गए हैं। उदाहरण के लिए, यह लेख अब पढ़ रहा है, यह इस ब्लॉग पर एक "ब्लॉग पोस्ट" लिखा गया है।

ब्लॉगिंग परिभाषा

ब्लॉगिंग का मतलब है कि वे सभी ब्लॉगर्स अपने ब्लॉग पर नियमित रूप से करते हैं, जैसे कि एक अच्छी ब्लॉग जानकारी पोस्ट करना, डिज़ाइन में वृद्धि, एसईओ बनाना, कनेक्ट करना, इसे बनाना।

इसे इस सभी कार्य को ब्लॉगिंग कहा जाता है। ब्लॉगिंग के लिए, आपके पास सभी आवश्यकताओं की गुणवत्ता होनी चाहिए। यदि नहीं, तो आप इसे किसी और से सीख सकते हैं।

ब्लॉगिंग का प्रकार

मैं ब्लॉगिंग के बारे में थोड़ा सा महसूस करूंगा। यदि ब्लॉगिंग का अर्थ ज्ञान साझा करना है, तो पेशेवर ब्लॉगिंग के साथ क्या होता है? जैसे कि मैंने आपको पहले बताया है, अगर हम पेशेवर रूप से कुछ करते हैं, तो इसका मतलब है कि हम उसके लिए कुछ कहते हैं। इस तरह, ब्लॉगिंग दो श्रेणियों में विभाजित हो सकती है।

1. व्यक्तिगत रक्त या शौक

2. पेशेवर ब्लॉगिंग

व्यक्तिगत ब्लॉगिंग: व्यक्तिगत ब्लॉगर्स या शौक वे हैं जिनके पास कई कहानियां या अनुभव साझा किए जाने हैं। वह अपने बारे में, या किसी के बारे में हो सकता है। उन्हें ब्लॉगिंग से पैसा नहीं मिलना है।

यह केवल फाड़ने के शौक में ब्लॉगिंग करता है। उनके पास विशिष्ट रणनीतियों या योजनाएं नहीं हैं। वे बिना किसी इरादे के साझा करते हैं। यह सिर्फ अतीत के लिए ब्लॉगिंग है।

पेशेवर ब्लॉगिंग: वही पेशेवर ब्लॉगर वह है जो ब्लॉगिंग के साथ बहुत अधिक कमाते हैं, वे उनसे घर जा सकते हैं। यह उनके लिए व्यवसाय का व्यवसाय है। अब आप सोच सकते हैं कि इस पेशेवर ब्लॉगर को कैसे प्राप्त करें।

तो मैं आपको बताता हूं कि आप ब्लॉग या वेबसाइट पर विज्ञापन देखते हैं, ये लोग इससे पैसे कमाते हैं। वैसे ऐसे कई कदम हैं जो इस ब्लॉगर को अपने ब्लॉग के साथ अच्छी आय उत्पन्न करते हैं। उदाहरण के तौर पे : -

सामग्री सदस्यता

सदस्यता वेबसाइट

संबद्ध लिंक

दान

ई बुक्स।

ऑनलाइन पाठ्यक्रम

प्रशिक्षण या परामर्श

ये कुछ कदम हैं जिनसे वे अपनी आय उत्पन्न करते हैं।

पेशेवर ब्लॉगिंग क्या है?

।आपको समझना होगा कि ब्लॉगर क्या है। तो चलो ज्ञान के बारे में बात करते हैं। क्या योजना के बिना व्यवसाय करना संभव है? नहीं, यह संभव नहीं है। पेशेवर ब्लॉगर्स में अच्छी और बेहतर योजनाएं और रणनीतियां हैं, जहां उन्हें अपने ब्लॉग से पैसे मिलते हैं।

इसी प्रकार, पेशेवर ब्लॉगर्स व्यक्तिगत ब्लॉगर्स से अलग हैं। यदि आपके पास एक लेखन सूची है, तो आप आसानी से ब्लॉगिंग लाइन में आ सकते हैं। लेकिन अगर आपको ब्लॉगिंग के माध्यम से अच्छी आय बनाना है, तो आपको एक बेहतर योजना, उत्साह और धैर्य की आवश्यकता है।

ब्लॉगिंग यह नहीं है, आज एक ब्लॉग बनाएं और कल अपनी आय अर्जित करें। इसके लिए आपको कड़ी मेहनत और अधिकांश धैर्य की आवश्यकता है।

ब्लॉगिंग के लिए फेइड क्या है

एक मुफ्त ब्लॉग और वेबसाइट कैसे बनाएं

अमित अग्रवाल, जिसे भारत के पेशेवर ब्लॉगिंग के पिता के रूप में जाना जाता है, उन्होंने ब्लॉगिंग के लिए अपना काम छोड़ दिया है। वे आज ब्लॉगिंग से अधिक उत्पादन करते हैं, जो उन्हें कोई कंपनी नहीं दे सकते हैं।

जो कुछ भी आपकी पत्तियां ब्लॉगिंग के लिए काम करती हैं या सिर्फ अपने काम पर ब्लॉगिंग पर विचार करती हैं, चाहे वे ब्लॉगिंग के माध्यम से अच्छी आय दें, या इसे फिर से करना चाहते हैं।

यदि आप कहीं भी करते हैं, तो आपको हर समय अपने वरिष्ठ के बारे में सुनना होगा, आपको कार्यालय तक पहुंचना होगा, लेकिन ब्लॉगिंग में ऐसा नहीं है। आप कहीं और किसी भी समय से ब्लॉग कर सकते हैं। आप अपने मालिक होंगे। तो अब दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती तकनीक में, यह अच्छा नहीं है और कोई नौकरी नहीं है।

एक बेहतर पेशेवर ब्लॉगर होने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव

यहां आप ऐसे लोगों के साथ ऐसी कुछ युक्तियां साझा करेंगे जो पेशेवर ब्लॉगर जनरल ब्लॉगर बनने के लिए बहुत उपयोगी होंगे। यहां आप एक ब्लॉग बनाने के तरीके को पढ़ सकते हैं।

अद्वितीय हो जाना

ब्लॉगिंग के लिए विशिष्टता एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह ब्लॉगिंग के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है। यदि आपका ब्लॉग अद्वितीय नहीं है, तो लोगों को यह पसंद नहीं आएगा क्योंकि ऐसे कई ब्लॉग हैं जो समान सामग्री लिखते हैं और लोग अधिक लेख पसंद नहीं करते हैं।

और जो भी लोग पसंद नहीं करते हैं, उन्हें अपनी आय प्राप्त करने की भी आवश्यकता नहीं है। इसलिए, यदि आपको एक बेहतर पेशेवर ब्लॉगर होना है, तो आपका ब्लॉग और सामग्री सभी अद्वितीय होनी चाहिए।

आपको उत्साहित और मरीज रहना चाहिए

यदि आपका लक्ष्य ब्लॉगिंग से केवल पैसा प्राप्त करना है तो आपको ब्लॉग नहीं करना चाहिए। सफलता पाने के लिए कोई शॉर्टकट नहीं है।

यदि आपको एक सफल पेशेवर ब्लॉगर होना है तो आपके पास एक सतत प्रयास होना चाहिए, इसे कड़ी मेहनत करनी चाहिए, प्रेरित रहें और आप जो कुछ भी करते हैं उसके बारे में उत्साहित होना चाहिए। यही कारण है कि मैं सिर्फ उसी चीज के दौरान ब्लॉगिंग पर विश्वास करता हूं जो आपके लिए दिलचस्प लगता है।

अन्य लोगों के ब्लॉग पढ़ें

यदि आपको किसी भी क्षेत्र में सफल होना है तो आपको उस क्षेत्र में पहले प्रतियोगिता के प्रतिद्वंद्वी के बारे में जानना चाहिए। यह काम ब्लॉगिंग के लिए भी उपयुक्त है। यहां आपको पहले अपने प्रतिस्पर्धा ब्लॉग को पढ़ना होगा, वे क्या लिखते हैं और वे कैसे लिखते हैं।

ऐसा करके, आप अपनी रणनीति को समझ सकते हैं और अपनी रणनीति तैयार करने के लिए अपने विचारों का उपयोग कर सकते हैं। पेशेवर ब्लॉगिंग में पढ़ना और लिखना बहुत महत्वपूर्ण है। तो यदि आप अच्छी तरह से लिखते हैं तो इसे बहुत आत्मविश्वास की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि इसे पढ़ने की आवश्यकता होती है।

पेंट की एक प्रति मत बनो

अब से, आप किसी भी विषय पर एक ब्लॉग होंगे, लाखों ब्लॉग आयोजित किए जाएंगे। कौन अक्सर समान लेख लिखेंगे। और ऐसे मामलों में, आप पेशेवर ब्लॉगिंग करने में सक्षम होंगे कभी भी आप पेशेवर ब्लॉगिंग करने में सक्षम नहीं होंगे।

इसलिए, एक नया लेख लिखने से पहले, विषय में डेटा करें, आप इसके लिए एक अच्छा resorch बना सकते हैं। और फिर अपने विचारों के लिए एक अच्छा आकार दें जो मूल्य देते हैं।

एक आला पर छड़ी

यह ब्लॉगिंग की कुंजी है। केवल उसी चीज़ पर लेख लिखें जो आप चुनने के लिए चुनते हैं। बार-बार लेखों के विषय को न बदलें। ऐसा करके, लोग आपके ब्लॉग से उठते हैं।

उदाहरण के लिए यदि आप वित्त पर लिखते हैं तो आपको एक ही चीज़ से संबंधित लेख लिखना होगा। देख लिया जाएगा

तो एक ही आला से चिपके रहना और लेख लिखना बेहतर है। इससे आपके वफादार आगंतुकों को बढ़ाने की संभावना बढ़ जाती है।

अपने अन्य आला ब्लॉग में योगदान दें

Google स्वयं ही कहता है कि एसईओ की दृष्टि से अतिथि ब्लॉगिंग एक बहुत अच्छी एसईओ रणनीति है। ये कदम तब तक प्रभावी होते हैं जब तक आप बेहतर ब्लॉग पर बेहतर लेख जमा नहीं करते। यह आपके ब्लॉग के लिए विभिन्न के लिए एक्सपोजर बढ़ाता है। लोगों को आपके विषय के बारे में जानकारी मिलती है जो आपके आला में लेख पढ़ते हैं।

इसलिए, आपको अपनी विशिष्ट शीर्ष ब्लॉगर सूची तैयार करनी होगी और आप दोनों के लिए मेहमानों को पोस्ट करने के लिए उन्हें संपर्क करना होगा। यह आप दो पर एक अच्छा नेटवर्क बनाएगा। यह आपको लंबे समय तक दोनों को लाभान्वित करेगा।

इनकार के स्रोत को बढ़ाएं।

यदि आपको लगता है कि यह आपके ब्लॉग से अधिक आय का उत्पादन नहीं करेगा तो आपको अपने आय का स्रोत बढ़ाना होगा।

इसका मतलब यह है कि आप न केवल अपने ब्लॉग पर विज्ञापन बना सकते हैं बल्कि आप सहबद्ध विपणन, बैनर, प्रचार, लेखन सामग्री, भुगतान पोस्ट जैसे अन्य तरीकों का भी उपयोग कर सकते हैं।

निरतंरता बनाए रखें

लगातार ब्लॉगर होने के नाते जो अक्सर भूल जाते हैं। यह स्थिरता सामान्य ब्लॉगर्स को पेशेवर ब्लॉगर्स से अलग करती है। अपने ब्लॉग पर ढीले यातायात प्राप्त करना आसान है। इसलिए हमें लगातार ब्लॉगिंग करना चाहिए।

यदि कोई ब्लॉगर लगातार आपके ब्लॉग पर एक अच्छी पोस्ट लिखता है तो वे अपने लिए एक अच्छा दर्शक बना सकते हैं, जो उनके ब्लॉग के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

जिन लोगों को दैनिक पदों को लिखने में कठिनाई होती है, वे एक सप्ताह में 2 से 3 पद लिख सकते हैं, यह उनकी उत्पादकता को कम नहीं करेगा। मेरा मानना ​​है कि आपको विशेष गुणवत्ता और मात्रा का ख्याल रखना होगा।

सोशल मीडिया पर खुद को अच्छी तरह से जगाओ

मनोरंजन के अनुसार सोशल मीडिया का उपयोग न करें। लगता है कि यह एक मंच है जहां आप दूसरों की मदद करने के लिए अपने कौशल का उपयोग कर सकते हैं। इससे उन्हें विश्वास हो जाएगा और वे वफादार के लिए एक ब्लॉग आगंतुक बन जाएंगे।

सोशल मीडिया एक ऐसी जगह है जहां आप लोगों को महान मूल्य देकर शामिल कर सकते हैं। क्योंकि सोशल मीडिया पर ज्यादातर लोग ऑनलाइन आते हैं, इसलिए यह आपके लिए अन्य लोगों तक पहुंचने के लिए एक बहुत अच्छा मंच होगा।

अपने ब्लॉगिंग लक्ष्यों को सेट करें

यदि एक ब्लॉगर एक पेशेवर ब्लॉगर होगा तो यह उसके सामने एक ब्लॉगिंग लक्ष्य निर्धारित करेगा। यह उसे बताएगा कि लक्ष्य के करीब कितना है।

वर्ष की शुरुआत में, लक्ष्य अकेले ही सेट होते हैं, यह हमेशा याद रखेगा कि आपको एक वर्ष में क्या करना है। यह आपको अधिक केंद्रित बना देगा और खुद को प्रेरित करने में भी सक्षम होगा।

अद्यतन ब्लॉग जारी रखें

आज ज़ामाना बदल जाएगा। हर दिन निश्चित परिवर्तन होते हैं, यह एक ब्लॉग के समान है। दर्शकों को हमेशा कुछ नया होना चाहिए।

एक पेशेवर ब्लॉगर होने के नाते आपको अपनी ब्लॉग सामग्री को अपडेट करना होगा। ऐसा करें, न केवल आपके दर्शक खराब हो जाएंगे बल्कि यह आपके ब्लॉग यातायात को व्यापक रूप से भी बढ़ाएगा।

आखिरकार, यह पेशेवर ब्लॉगर क्या है?

यहां तक ​​कि यदि आपके कान पेशेवर ब्लॉगर्स प्राप्त करने के लिए बहुत अच्छे लगेंगे, तो लाखों महीने प्राप्त करें। लेकिन सत्य इतना नहीं है।

इस पेशेवर ब्लॉगर का जीवन जितना संभव हो उतना नहीं बोलता है। इस आरामदायक जीवन के पीछे एक बहुत ही अलग कौशल होने के नाते, कड़ी मेहनत के घंटे, यह केवल रात में जागने के बाद हो सकता है।

धीरे-धीरे अधिक लोग ऑनलाइन आते हैं, नए सामग्री अनुरोध बढ़ रहे हैं। इसलिए, यदि आप एक पेशेवर ब्लॉगर भी बनना चाहते हैं तो आप उस बिंदु को अपने कड़ी मेहनत और घोषित रणनीति को पा सकते हैं।

पूर्ण जानकारी ब्लॉगिंग

मुझे आशा है कि आपको यह  लेख का ब्लॉगिंग क्या है (What Is Blogging In Hindi) पसंद आई होगी। हमारा पूरा प्रयास रहता है की हम आपको प्रोफेसनल ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करें। जिससे की आपको अपने प्रश्नो को किसी अन्य साइटों या इंटरनेट पर खोजने की आवश्यकता न पड़े।

जिससे आपका अपना समय भी बचेगा और आपको सारी जानकारी एक ही स्थान पर मिल जाएगी। यदि फिर भी आपके दिमाग में इस लेख के बारे में कोई संदेह है या आपको लगतपा है की इसमें कुछ सुधार होना चाहिए, तो आप हमे टिप्पणियां लिख सकते हैं।

यदि आपको यह ब्लॉगिंग पोस्ट पसंद है या यदि आपको कुछ सीखने को मिला हो, तो कृपया इस पोस्ट को फेसबुक, ट्विटर और सोशल मीडिया साइट्स जैसे सोशल नेटवर्क पर साझा करें।

महत्वपूर्ण लिंक