क्या आप एक ब्लॉगर हैं और अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं या आपका ब्लॉग असफलता की ओर बढ़ रहा है? ब्लॉगिंग में Fail के कई कारण हैं।

आज इस आर्टिकल में मैं आपको कुछ टॉप Blogging mistake के बारे बताऊंगा आखिर हर ब्लॉगर सक्सेस क्यों नहीं होता है।

हालाँकि, सभी ब्लॉगिंग में कुछ गलतियाँ करते हैं। लेकिन अगर उन गलतियों को ठीक कर लिया जाए, तो ब्लॉगिंग में सफलता प्राप्त किया जा सकता हैं।

तो चलिए शुरू करते है…

Blogging Me Fail Hone Ki 19 Big Mistakes

एक सफल ब्लॉग चलाना बहुतों के लिए एक सपना होता है। लेकिन बहुत ही कम लोग होते हैं जो ब्लॉगिंग में सफल होते हैं।

Blogging में Fail होने के कई कारण हैं। यहाँ मैंने नीचे Biggest blogging mistakes शेयर किया है।

गलत प्लेटफॉर्म चुनना

सही Blogging platform चुनना बहुत ज़रूरी है। मैं आपको WordPress.org पर ब्लॉग शुरू करने की सलाह दूंगा।

ऐसे कई ब्लॉगर हैं जो WordPress.org की जगह WordPress.com पर अपना ब्लॉग बना लेते हैं। जबकि दोनों पूरी तरह से अलग प्लेटफार्म हैं। यहां एक गाइड है जो आपको बेहतर समझने में मदद करेगी – 

गलत वेब होस्टिंग चुनना

मार्केट में कई वेब होस्टिंग कंपनियां हैं जो सबसे अच्छा होने का वादा करती हैं, लेकिन उनसे होस्टिंग खरीदने के बाद, आपको लगेगा कि उन्होंने आपको धोखा दिया है।

यदि आप वेब होस्टिंग चुनने में कोई गलती करते हैं, तो यह आपकी website SEOऔर traffic दोनों को प्रभावित करेगा। कारण, आपकी वेबसाइट अधिकतर समय डाउनटाइम में रहेगी और आपकी साइट बहुत धीरे-धीरे लोड होगी। यहाँ मैंने Best Web Hosting कंपनी की लिस्ट बनाई है जिनका आप उपयोग कर सकते हैं।

आप Blogging को Seriously नहीं लेते है

ब्लॉगिंग के लिए कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है।

यदि आप एक सफल ब्लॉग बनाना चाहते हैं, तो आप ब्लॉगिंग को hobby या part-time नहीं मान सकते।

बहुत से लोग जो ब्लॉग को hobby या part-time के रूप में शुरू करते हैं और अच्छे परिणाम नहीं मिलने के कारण वे निराश होकर blogging छोड़ देते है।

ब्लॉगिंग के प्रति आपमें जुनून होना चाहिए।

आप Engaging Content पब्लिश नहीं करते है

Bloggers के fail होने का यह एक प्रमुख कारण यह है कि वे अपनी ब्लॉग पर engaging और quality content पब्लिश नहीं करते हैं।

ऐसे कई ब्लॉगर हैं जो अपने ब्लॉग पर रोज़ कंटेंट पब्लिश करते हैं, लेकिन कंटेंट की Quality पर ध्यान नहीं देते हैं जिससे उनकी ब्लॉग ट्रैफिक नहीं बढती है। और अंत में वे ब्लॉग्गिंग छोड़ देते है।

आपको कम से कम हर दिन Quality content पब्लिश करनी चाहिए। आप जितनी अधिक Quality content पब्लिश करेंगे, आपको उतनी बेहतर रिजल्ट मिलेगा। यहाँ एक गाइड है । 

लेकिन आप रातोंरात Better results नहीं पा सकते हैं। यह एक long-term process है। आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा।

Laziness

Laziness किसी भी बिज़नस को डुबो सकता है।

ब्लॉगिंग में, हम Laziness के साथ सफलता प्राप्त नहीं कर सकते हैं। इसमें हमें कड़ी मेहनत और धैर्य की आवश्यकता पडती है। तो, आलस्य (Laziness) छोड़ें और Active रहें।

आसान शब्द में कहें, तो हम एक रात में आसानी से कुछ भी नहीं प्राप्त कर सकते हैं। हमें कड़ी मेहनत करने की जरूरत है।

कुछ समय के लिए Focus करना

अगर आप कम समय में अमीर बनना चाहते हैं, तो आपको जल्द ही ब्लॉगिंग छोड़ देना चाहिए। ब्लॉगिंग एक बहुत long-term process है, इसके लिए बहुत धैर्य और focus की आवश्यकता होती है और ब्लॉगिंग में सफलता प्राप्त करने में 2-3 साल लगते हैं।

हालाँकि, बहुत से लोग हैं जब वे जानते हैं कि ब्लॉगिंग में पैसा कमाने की कोई सीमा नहीं है, वे तुरंत अपना एक ब्लॉग शुरू कर लेते हैं, लेकिन कुछ समय बाद वे ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं। कारण ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए ट्रैफ़िक बहुत महत्वपूर्ण है।

इसलिए यदि आप ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते हैं और प्रति दिन हजारों डॉलर Earning करना चाहते हैं, तो आपको ब्लॉगिंग के प्रति passionate होना होगा।

Slow Loading Speed

Slow Loading Speed किसी भी ब्लॉग को असफल कर सकती है। क्योंकि यह आपकी वेबसाइट ट्रैफिक , पेज व्यू, बाउंस रेट, आदि को बहुत प्रभावित करता है। और सबसे जरूरी बात कोई भी Slow Loading साइट पर विजिट करना पसंद नहीं करता है।

यदि आपका ब्लॉग बहुत ही Slow लोड होता है, तो विजिटर आपकी साइट पर जाना पसंद नहीं करेंगे या आपके ब्लॉग के खुलने तक इंतजार नहीं करेंगे। वे Back बटन पर क्लिक करके तुरंत आपके साईट से बाहर निकल जाएंगे। इससे आपकी साइट की bounce rate बढ़ जाएगी। 

Quality Backlinks न बनाना

जब गूगल किसी पेज को रैंक करता है, तो वह सैकड़ों रैंकिंग कारकों का उपयोग करता है, लेकिन सभी में बैकलिंक्स एक सर्वोच्च रैंकिंग संकेत होते हैं।

यदि आपकी साइट में  नहीं हैं, तो आपकी साइट को अच्छा ट्रैफ़िक और रैंकिंग नहीं मिल पाएगी। और जिसके कारण कुछ ब्लॉग निराश हो जाते हैं और ब्लॉगिंग करना बंद कर देते हैं।

आप Blog की SEO पर ध्यान नहीं देना

यदि आप अपने ब्लॉग पर SEO का सही उपयोग नहीं करते हैं, तो आप ब्लॉगिंग में कभी सफल नहीं हो सकते।

SEO आपकी वेबसाइट को Search engine friendly बनाता है और आप अपने ब्लॉग को सर्च इंजन में पहले पेज पर ला सकते हैं। 

आर्टिकल ऑप्टिमाइज़ करने के लिए Quick Tips

  • टाइटल में main keyword add करें
  • पर्मलिंक में main keyword add करें
  • अपने पहले पैराग्राफ में कीवर्ड का उपयोग करें
  • Image के ALT टैग में कीवर्ड का उपयोग करें
  • हेडिंग में कीवर्ड डालें
  • Keyword density 2% -2.5% होना चाहिए

HTTPS का उपयोग नहीं करना

HTTPS एक Ranking signal है। Google इसे रैंकिंग factor के रूप में उपयोग कर रहा है।

HTTPS साइटों को SERPs में बेहतर रैंक मिलता है। यदि आप अभी भी अपनी साइट पर HTTP का उपयोग कर रहे हैं, तो तुरंत HTTPS पर transfer करें। यहां एक गाइड है – 

कॉपी और पेस्ट कंटेंट

यदि आप ब्लॉगिंग में असफल नहीं होना चाहते हैं, तो कभी भी दूसरे ब्लॉग से कंटेंट कॉपी और पेस्ट न करें।

हमेशा Unique और quality content लिखें। इसके अलावा, आपका लेख interesting और evergreen होना चाहिए।

अगर आप दूसरे ब्लॉग से कंटेंट कॉपी करते हैं तो Google आपकी सर्च रैंकिंग को कम कर देगा या आपके ब्लॉग को ब्लैकलिस्ट कर देगा।

ब्लॉगिंग में ऐसे कई नए ब्लॉगर हैं जो पोपुलर ब्लॉगों की कंटेंट को अपनी ब्लॉग पर कॉपी और पेस्ट करते हैं और सोचते हैं कि वे भी एक ब्लॉगिंग स्टार बन जाएंगे। लेकिन यह सच नहीं है। सर्च इंजन (Google) उनके ब्लॉग को ब्लैकलिस्ट कर देता है या रैंक नहीं करता है।

Short Content लिखना

SEO Friendly Article Kaise Likhe

Long content सर्च इंजन में अच्छा रैंक करती है। यदि आप अपने ब्लॉग पर छोटा-छोटा ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं, तो आपको इसपर ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि Short Content को Google search में अच्छी रैंक नहीं मिलती है।

हमेशा कम से कम 1000 -1200 शब्दों की कंटेंट लिखें लेकिन कंटेंट की लंबाई बढ़ाने के लिए, अपने कंटेंट में बकवास बातें न लिखें।

Keyword Research न करना

Blogging में Fail होने का यह सबसे महत्वपूर्ण कारणों में से एक है। Blogging पूरी तरह से Keyword Research पर आधारित है।

Keyword Research किसी भी ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफ़िक प्राप्त करने और कंटेंट को अधिक visible बनाने में मदद करता है। अतः आर्टिकल लिखने से पहले पहले Keyword Research करें।

लेकिन बहुत से नए ब्लॉगर ऐसे होते हैं जो आर्टिकल लिखने से पहले Keyword Research नहीं करते हैं और अपने मन के अनुसार एक कीवर्ड चुन लेते हैं जो एक बड़ी गलती है।

Updating Frequency

यदि आप ब्लॉगिंग में असफल नहीं होना चाहते हैं, तो आपको नियमित रूप से ब्लॉगिंग करना चाहिए। कई ब्लॉगर जो 100-150 पोस्ट पब्लिश करने के बाद रेगुलर ब्लॉगिंग करना छोड़ देते हैं जो गलत है।

यदि आप नियमित रूप से ब्लॉगिंग नहीं करते हैं, तो आपकी रैंकिंग और ट्रैफ़िक धीरे-धीरे कम हो जाएगी।

दुसरे ब्लॉग नहीं पढना

यदि आप popular ब्लॉग नहीं पढ़ते हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी ब्लॉगिंग गलती हैं।

आपको कुछ टॉप ब्लॉगर्स का फॉलो करना चाहिए कि वे अपने ब्लॉग पर क्या कर रहे हैं। आप उनकी activity के बारे में पता कर सकते हैं और उनके अनुसार, आप अपने ब्लॉग को manage कर सकते हैं जो आपके ब्लॉग को सफलता की ओर ले जाएगा।

अपने ब्लॉग को Promote नहीं करना

नए ब्लॉग को प्रमोट करना बहुत जरूरी है। यदि आप अपने ब्लॉग को सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर नहीं करते हैं तो आपके ब्लॉग को सफलता प्राप्त करने में बहुत समय लगेगा।

कई सोशल मीडिया साइट्स हैं – Facebook, Twitter, Pinterest, Instagram, LinkedIn जहाँ पर लोग अधिक समय बिताते हैं। इसलिए, अपने ब्लॉग पर कंटेंट पब्लिश करने के बाद, उसे सोशल मीडिया साइटों पर शेयर करें। 

Responsive Design का उपयोग न करना

मोबाइल यूजर की संख्या में बहुत वृद्धि हुई है और यह डेस्कटॉप सर्च पर पूरी तरह से हावी हो चूका है। यही कारण है कि गूगल mobile user experience को बेहतर बनाने के लिए mobile friendliness को ranking factor उपयोग कर रहा है।

यदि आपकी साइट mobile friendly नहीं है, तो Google मोबाइल सर्च के लिए आपकी साइट की रैंकिंग कम कर देगा। यहाँ एक गाइड है – 

आपकी साइट mobile friendly है या नहीं, यह जांचने के लिए आप Google Mobile Testing Tool का उपयोग कर सकते हैं । यदि आपकी साइट mobile-friendly नहीं है, तो आपको अपनी साइट पर एक responsive WordPress theme इनस्टॉल करने की आवश्यकता है।

NULLED, Pirated या Cracked थीम और प्लगिन का उपयोग करना

यह भी Blogging में fail होने का एक बहुत बड़ा कारण है।

यदि आप कहीं से भी प्रीमियम थीम डाउनलोड करते हैं और अपने ब्लॉग पर इसका उपयोग करते हैं, तो आप निश्चित रूप से ब्लॉगिंग में असफल होंगे। इन थीमों में ऐसे लिंक होते हैं, जो आपके ब्लॉग ट्रैफ़िक को दूसरी जगह redirect करते हैं।

इसके अलावा आपकी वेब होस्टिंग भी suspended हो सकती है। इसलिए, उन चीजों का उपयोग करने से बचें जो आपके ब्लॉग को असफलता की तरफ ले जाते हैं।

Visitors के Comments का जवाब न देना

कई ब्लॉगर जो Visitors के Comments का जवाब नहीं देते हैं। यह विजिटर पर negative प्रभाव डालता है।

हमेशा Visitors के Comments का जवाब दें और उनकी समस्याओं को हल करने का प्रयास करें। यह आपके और विजिटर के साथ अच्छे संबंध बनाने में मदद करता है।

आखरी सोच

ये कुछ top blogging mistakes हैं जो ब्लॉग की असफलता का कारण बनती हैं।

इसके अलावा, अधिकांश ब्लॉगर इसलिए success नहीं हो पाते हैं क्योंकि वे पैसा बनाने के इरादे से ब्लॉगिंग शुरू करते हैं और वे बहुत जल्द निराश हो जाते हैं।

यदि आप भी इस तरह की रणनीति का उपयोग करते हैं, तो इसका उपयोग करना बंद कर दें, अन्यथा, आप अपने ब्लॉग को असफलता की ओर ले जा रहे हैं।

अगर यह आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल साबित हुई है, तो इसे शेयर करना न भूलें!

महत्वपूर्ण लिंक