आप को यह लेख Google Algorithm Updates पर स्वागत हे , यदि आप internet से जुडी रूचि रखते हे तो आप के मन में भी ये सवाल आया होगा की, Google के सभी Algorithm Updates (All Google Algorithm Updates 2021 Hindi) All Google Algorithm Updates List In Hindi और Major Google updates 2021 in Hindi तो आप सही लेख पर आए है. मे यह लेख पर आपको Google Algorithm Updates in Hindi से जुडी सभी बिशेष बातें बोहत सरल भासा hindime बताऊंगा जिससे की आप को Major Google updates in Hindi की जानकारी अछे से समझ मै आये.

Google Algorithm Updates


Updates (All Google Algorithm Updates 2021 Hindi)

शुरुआत में, 90 के दशक में, search engines उतना प्रभावी नहीं था जितना आज है; यह मुख्य रूप से keyword matching और backlink पर focoused था। इसलिए, low-quality websites के लिए बहुत सारे backlinks के साथ अपने exact keywords को इस्तिमाल करके search engine में High Rank करना काफी आसान था।

इस समस्या को हल करने के लिए, Google ने result को filter करने के लिए एक algorithm पेश किया ताकि यह web को clean कर सके। तब से, Google अपने search engine की efficiency को बनाए रखने और बेहतर बनाने के लिए अपने algorithm को लगातार अपडेट कर रहा है।

All Google Algorithm Updates List In Hindi:

YEARUPDATES
2019 UPDATEBERT Update, Site Diversity Update
2018 UPDATEMobile Speed Update
2017 UPDATEFred
2016 UPDATEPenguin 4.0, Mobile Friendly Boost Update
2015 UPDATEPanda 4.2, Mobile-Friendly Update (Mobilegeddon)
2014 UPDATEPenguin 3.0, Panda 4.1, Pigeon, Panda 4.0
2013 UPDATEHummingbird 1.0
2012 UPDATEPenguin
2011 UPDATEPanda/Farmer
2010 UPDATECaffeine
2009 UPDATECaffeine (Preview), Vince
2007 UPDATEBuffy
2005 UPDATEBigdaddy
2004 UPDATEBrandy, Austin
2003 UPDATEFlorida, Fritz

Major Google updates 2021 in Hindi.

कुछ Major Google updates , जिसने इसे sites को अधिक सटीक रूप से filter करने और Web को Effectively clean करने में मदद की है, नीचे दिए गए हैं:

2019 Updates:

BERT Update:

अक्टूबर 2019 में, इस Update, Google ने BERT Natural Language Processing (NLP) मॉडल को समझने के लिए अपने Algorithm और hardware को अपग्रेड किया। BERT Google को Languages की खोजों की बेहतर Explanation और समझने और इस प्रकार Search results को बेहतर बनाने की अनुमति देता है।

Site Diversity Update:

यह जून 2019 में उन स्थितियों को सुधारने के लिए पेश किया गया था, जहां साइटों की दो से अधिक organic inventory थी.

2018 Update:

Mobile Speed Update:

2018 में Google ने Mobile results के लिए Ranking factor के रूप में Page speed को शामिल करने के लिए Page speed पेश किया। Google ने कहा कि यह केवल धीमी Mobile sites को प्रभावित करेगा।

2017 Update:

Fred:

इसे 8 मार्च, 2017 को Thin, affiliate-heavy, ad-canceled content के जवाब में पेश किया गया था। यह उन sites या blogs को Target करता है जो Low quality content प्रदान करते हैं और मुख्य रूप से Advertisements के माध्यम से revenue generate करने के लिए बनाई जाती हैं।

2016 Update

Penguin 4.0

23 सितंबर 2016 को Penguin 4.0 की घोषणा की गई थी, कुछ बदलावों के साथ जैसे यह Core algorithms का हिस्सा होगा, वास्तविक समय में Update होगा, और पूरे Domain को प्रभावित करने के बजाय Page specific होगा।

Mobile Friendly Boost Update

Mobile search पर mobile के अनुकूल sites की मदद करने के लिए इसे 12 मई 2016 को Launch किया गया था।

2015 Update

Panda 4.2

17 जुलाई 2015 को, Google ने Panda refresh (Panda 4.2) को roll out किया। ranking पर इसका कोई तत्काल प्रभाव नहीं है। Google के अनुसार, इसने English language के 23% Search queries को प्रभावित किया।

Mobile-Friendly Update (Mobilegeddon)

यह 21 अप्रैल 2015 को चालू किया गया था। इसने Mobile friendliness को Mobile searches के लिए एक महत्वपूर्ण Ranking factor बना दिया। इसका काम Mobile-ready pages की ranking को बढ़ावा देना था ताकि Mobile users को Quality and relevant content प्रदान की जा सके।

2014 Update

Penguin 3.0

इसे 17 अक्टूबर 2014 को पेश किया गया था। यह सिर्फ एक Refresh था जिसने उन Websites को अपनी ranking को बढ़ाने में मदद की, जो पिछले Update (Penguin 2.1) में Disrank किए गए थे ।

Panda 4.1

यह 23 सितंबर 2014 को Google द्वारा जारी Panda का 27 वां version था। Google ने कहा कि यह Search engine को खराब content की पहचान करने में मदद करेगा ताकि Quality content वाली छोटी या मध्यम आकार की websites बेहतर rank कर सकें।

Pigeon

Local businesses के लिए इसे जुलाई 2014 में शुरू किया गया था। Google ने कहा कि वह Local and Core Algorithms के बीच घनिष्ठ संबंध बनाएगा ताकि लोगों को Local search results में उपयोगी और सटीक जानकारी मिल सके।

Panda 4.0

इस Panda update को 19 मई 2014 को सीमित संसाधनों के साथ Small websites और businesses की मदद के लिए पेश किया गया था। यह एक Data refresh या Panda algorithm में बदलाव था।

2013 Update

Hummingbird 1.0

इसे web के बदलते चेहरे को बेहतर ढंग से समझने के लिए 20 अगस्त 2013 को Google द्वारा पेश किया गया था। यह किसी Specific keywords को पहचानने के बजाय Long search word के इरादे को समझने में सक्षम था। इसने Google को Long tail वाले Search words को पहचानने में मदद की और ऐसे Long-tail keywords के Answers को ठीक से Rank किया। इसने users को questions पूछने और उचित Answer प्राप्त करने में सक्षम बनाया।

2012 Update

Penguin

इसे 24 अप्रैल 2012 को उन sites को लक्षित करने के लिए पेश किया गया था जो link खरीदने या विशेष रूप से ranking को बढ़ावा देने के लिए design किए गए कुछ अन्य Link network का उपयोग करके Search results को Spam कर रहे थे। Google ने Webmaster tools के माध्यम से चेतावनी जारी की और अपने guidelines का पालन नहीं करने के लिए sites को दंडित किया।

2011 Update

Panda/Farmer

यह पहली बार Feb24 2011 में Launch किया गया था। इस Algorithm का उपयोग content की quality के आधार पर webpage को score करने और low quality की content वाली sites को disrank करने के लिए किया गया था। इसका काम पहचान करना था, और High-content ratio के साथ Thin content या sites की पेशकश करने वाले Content farm sites की पहचान करना था।

2014 Update

Penguin 3.0

इसे 17 अक्टूबर 2014 को पेश किया गया था। यह सिर्फ एक Refresh था जिसने उन Websites को अपनी ranking को बढ़ाने में मदद की, जो पिछले Update (Penguin 2.1) में Disrank किए गए थे ।

Panda 4.1

यह 23 सितंबर 2014 को Google द्वारा जारी Panda का 27 वां version था। Google ने कहा कि यह Search engine को खराब content की पहचान करने में मदद करेगा ताकि Quality content वाली छोटी या मध्यम आकार की websites बेहतर rank कर सकें।

Pigeon

Local businesses के लिए इसे जुलाई 2014 में शुरू किया गया था। Google ने कहा कि वह Local and Core Algorithms के बीच घनिष्ठ संबंध बनाएगा ताकि लोगों को Local search results में उपयोगी और सटीक जानकारी मिल सके।

Panda 4.0

इस Panda update को 19 मई 2014 को सीमित संसाधनों के साथ Small websites और businesses की मदद के लिए पेश किया गया था। यह एक Data refresh या Panda algorithm में बदलाव था।

2013 Update

Hummingbird 1.0

इसे web के बदलते चेहरे को बेहतर ढंग से समझने के लिए 20 अगस्त 2013 को Google द्वारा पेश किया गया था। यह किसी Specific keywords को पहचानने के बजाय Long search word के इरादे को समझने में सक्षम था। इसने Google को Long tail वाले Search words को पहचानने में मदद की और ऐसे Long-tail keywords के Answers को ठीक से Rank किया। इसने users को questions पूछने और उचित Answer प्राप्त करने में सक्षम बनाया।

2012 Update

Penguin

इसे 24 अप्रैल 2012 को उन sites को लक्षित करने के लिए पेश किया गया था जो link खरीदने या विशेष रूप से ranking को बढ़ावा देने के लिए design किए गए कुछ अन्य Link network का उपयोग करके Search results को Spam कर रहे थे। Google ने Webmaster tools के माध्यम से चेतावनी जारी की और अपने guidelines का पालन नहीं करने के लिए sites को दंडित किया।

2011 Update

Panda/Farmer

यह पहली बार Feb24 2011 में Launch किया गया था। इस Algorithm का उपयोग content की quality के आधार पर webpage को score करने और low quality की content वाली sites को disrank करने के लिए किया गया था। इसका काम पहचान करना था, और High-content ratio के साथ Thin content या sites की पेशकश करने वाले Content farm sites की पहचान करना था।

2010 Update

Caffeine

जून 2010 में, Google ने एक नई Web indexing system शुरू करने के लिए अपने Caffeine algorithm को Update किया। इसने Google को Search engine की speed में सुधार करने और Crawling and indexing को एकीकृत करने में मदद की जिसके परिणामस्वरूप 50% fresher index हुआ।

2009 Update

Caffeine (Preview)

अगस्त 2009 में, Google ने अपने Search engine index की Indexing, crawling और range को बेहतर बनाने और एकीकृत करने के लिए Upcoming infrastructure change caffeine (Preview) जारी किया।

2010 Update

Caffeine

जून 2010 में, Google ने एक नई Web indexing system शुरू करने के लिए अपने Caffeine algorithm को Update किया। इसने Google को Search engine की speed में सुधार करने और Crawling and indexing को एकीकृत करने में मदद की जिसके परिणामस्वरूप 50% fresher index हुआ।

2009 Update

Caffeine (Preview)

अगस्त 2009 में, Google ने अपने Search engine index की Indexing, crawling और range को बेहतर बनाने और एकीकृत करने के लिए Upcoming infrastructure change caffeine (Preview) जारी किया।

Vince

इसे फरवरी 2009 में पेश किया गया था। यह एक बड़े बदलाव के रूप में देखा गया था जो बड़े brands का समर्थन करेगा लेकिन Google के Matt cuts ने साफ़ किया कि यह विश्वास और अधिकार जैसे संकेतों की ranking पर केंद्रित एक मामूली बदलाव था।

2007 Update

Buffy

इसे जून 2007 में पेश किया गया था। इस Update को Google के Vanessa fox के सम्मान में नामित किया गया था। Matt cuts ने कहा कि यह सिर्फ कुछ मामूली बदलाव थे जैसे News, Images और Videos आदि के साथ Search results का एकीकरण।

2005 Update

Bigdaddy

इसे दिसंबर 2005 में शुरू किया गया था। यह एक बुनियादी ढांचा परिवर्तन था जिसने URL Canonicalization, redirects आदि से संबंधित नई तकनीकी को लाया, जिससे Google को भविष्य के विकास के लिए तैयार करने में मदद मिली।

2004 Update

Brandy

यह Update फरवरी 2004 में launch किया गया था। इसने Google के Index का विस्तार किया और Lentant Semantic Indexing (LSI) को शामिल किया, जिसने Google को synonyms को बेहतर ढंग से समझने में सक्षम बनाया।

Austin

यह 23 जनवरी 2004 को पेश किया गया था। यह Update वास्तव में Florida update में कुछ सुधार था। इसने Invisible text और Meta-tag stuffing जैसे ऑन-पेज Spam strategy को लक्षित किया।

2003 Update

Florida

इसे 16 नवंबर 2003 को पेश किया गया था। इसने Google के Algorithm में महत्वपूर्ण बदलाव लाया और Search results में हेरफेर करने के लिए Keyword stuffing के उपयोग को समाप्त कर दिया।

Fritz

इसे जुलाई 2013 में पेश किया गया था। इस Update के साथ, Google ने Index को Update करने का अपना तरीका बदल दिया; अब, हर महीने Index करने के बजाय, यह दैनिक आधार पर Index करना शुरू कर दिया।

निष्कर्ष 

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